एसएसबी और वन विभाग की संयुक्त टीम ने दुर्लभ वन प्राणी पैंगोलिन को किया बरामद - Pengolin

👉

एसएसबी और वन विभाग की संयुक्त टीम ने दुर्लभ वन प्राणी पैंगोलिन को किया बरामद - Pengolin


विप्र संवाददाता, गया.

बुधवार को सशस्त्र सीमा बल सलैया ने तस्करी के लिए ले जा रहे दुर्लभ वन प्राणी पैंगोलिन को बरामद किया है। यह कार्रवाई सशस्त्र सीमा बल सलैया और वन विभाग इमामगंज की संयुक्त टीम ने किया है। सशस्त्र सीमा बल 29वी वाहिनी के कमांडेंट हरे कृष्ण गुप्ता के दिशा निर्देश पर यह कार्रवाई की गई है। इस संबंध में सलैया एसएसबी 29वी वाहिनी के सहायक कमांडेंट अमिताव कृष्णन ने बताया कि गुप्त सूचना मिली की लुटीटांड के जंगल में दुर्लभ वन प्राणी पैंगोलिन का तस्करी के लिए ले जाया जा रहा है। इसकी सूचना वन विभाग के अधिकारी से की गई और संयुक्त टीम बनाकर लुटीटांड के जंगल एवं दुर्गम स्थानों पर छापेमारी की गई। जिसमें प्लास्टिक से बैग में वन प्राणी पैंगोलिन का बरामद किया गया है। तस्कर पुलिस गाड़ी देख अंधेरा का फायदा उठाकर मौके से पहाड़ की तलहठी की ओर भागने में सफल रहा। इधर वन विभाग के रेंजर कुलदीप चौहान ने बताया कि पैंगोलिन को बाराचट्टी थाना क्षेत्र के भलुआ के जंगल में सुरक्षित छोड़ दिया गया है। इस मौके पर एसएसबी 29वी वाहिनी के सहायक कमांडेंट अमिताव कृष्णन, वन विभाग के रेंजर ऑफिसर कुलदीप चौहान, वनरक्षी नीतीश कुमार, मिथिलेश कुमार, रवि रंजन कुमार, विनय राम, के अलावे एसएसबी के जवान उपस्थित थे।


क्या होते हैं पैंगोलिन?

पैंगोलिन कीड़े खाने वाला एक स्तनधारी जानवर है। यह खास जीव अफ्रीका और एशिया के घने जंगलों में मिलता है। दिखने में ये रेप्टाइल्स की तरह लगते है। पैंगोलिन की जीभ करीब 40 सेंटीमीटर तक लंबी होती है, जिसकी मदद से ये चींटियां, दीमक और छोटे कीड़े के खाते है। एक पेंगोलिन हर साल करीब 70 मिलियन कीड़े खा जाता है। जानकर बताते है कि इंडियन पैंगोलिन के एक किलो स्केल का दाम 1 लाख है और पूरा पेंगोलिन करीब 10 से 15 लाख तक में बाजार में बेची जाती है।


क्यों खतरे में है ये जीव

पैंगोलिन की करीब 8 प्रजातियां पाई जाती हैं, जिनमें से पांच प्रजातियों पर आने वाले समय में विलुप्त होने का खतरा बताया जा रहा है। इन सभी प्रजातियों का इस्तेमाल किसी न किसी तरह से टीसीएम में किया जाता है। यानी चीन इस जानवर की तस्करी और उसे मारने में सबसे आगे है।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post