क्या बिहार में फिर होगा खेला?

👉

क्या बिहार में फिर होगा खेला?

जीतन राम मांझी ने कहा- पीएम मोदी से नीतीश की मुलाकात आगे के राजनीतिक भविष्य के बारे में दे रहे संकेत...

नीतीश कुमार बोले- रात्रिभोज अच्छी थी, हम करीब चार घंटा वहां रुके और दुनिया के कई नेताओं से मिले

विप्र संवाददाता, पटना। 

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व हम प्रमुख जीतन राम मांझी ने कहा कि जिस तरह से अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का परिचय पीएम मोदी करा रहे हैं, यह आगे के राजनीतिक भविष्य के बारे में संकेत दे रहा है। क्या होगा यह आने वाले दिनों में देखिएगा। अभी सिर्फ कयास लगा सकते हैं। रविवार को हम के जिलाध्यक्षों की बैठक के बाद पत्रकारों के साथ बातचीत के दौरान मांझी ने ये बातें कहीं। इधर, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित जी-20 रात्रिभोज में भाग लेने के बाद रविवार को पटना लौटे। पटना एयरपोर्ट के बाहर पत्रकारों के सवाल पर नीतीश कुमार ने इसे ‘अच्छा’ बताया। नीतीश कुमार इस कार्यक्रम में करीब चार घंटे तक रुके। नीतीश कुमार और झारखंड सीएम हेमंत सोरेन ने पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मौजूदगी में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की। नीतीश कुमार ने कहा कि यह एक अच्छी डिनर पार्टी थी। मैं वहां लगभग चार घंटे तक रुका और दुनिया के कई नेताओं से मिला। बैठक के बाद मैं पटना लौट आया। बिहार सीएम ने कहा कि हमारे राष्ट्रपति ने मुझे और कई नेताओं को आमंत्रित किया था
और यह भी सुझाव दिया था कि हम शामिल हों। इसलिए, मैं वहां गया था। एनडीए से अलग होने के बाद नीतीश कुमार ने डेढ़ साल बाद पीएम नरेंद्र मोदी से आमने-सामने मुलाकात की।

आगे-आगे देखिए होता है क्या: मांझी

नीतीश कुमार के ‘अच्छा’ वाला बयान को लेकर बिहार में कयासों का दौर शुरू हो गया है। हम पार्टी के संरक्षक और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी से पत्रकारों ने पूछा कि नीतीश कुमार NDA में आएंगे? इस पर उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार तो पीएम मोदी को देखना भी नहीं चाहते थे, लेकिन शनिवार को उनके साथ खड़े दिखे। पीएम मोदी ने उनकी मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति से कराई। यह सब आने वाले समय की राजनीति के बारे में संकेत करता है। आगे क्या होगा, आने वाला दिन में आपलोग देखिएगा।

11 और 12 सितंबर को जेडीयू के लिए अहम

सियासी कयासों के बीच 11 और 12 सितंबर जेडीयू के लिए अहम है। नीतीश कुमार अपनी पार्टी के प्रखंड अध्यक्ष से लेकर जिला अध्यक्ष तक के नेताओं से वन टू वन मुलाकात करेंगे। सभी नेताओं से फीडबैक लेंगे। जानने की कोशिश करेंगे कि जमीनी स्तर पर जेडीयू को लेकर आम लोगों के मन में क्या चल रहा है। सीएम नीतीश अपने आवास पर पार्टी के सभी जिलाध्यक्षों और विधानसभा प्रभारी के साथ बैठक कर 2024 चुनाव को लेकर फीडबैक लेंगे। 11 और 12 सितंबर, दो दिनों तक जिलाध्यक्ष और जिला प्रभारी से मुख्यमंत्री की यह मीटिंग चलेगी। जानकारी के अनुसार, इस मीटिंग में जिलाध्यक्ष, विधानसभा के प्रभारी और 534 प्रखंड अध्यक्ष शामिल होंगे। नीतीश कुमार चुनाव के साथ-साथ संगठन के मुद्दे पर भी चर्चा करेंगे।

नीतीश की पीएम मोदी से मुलाकात : छुट्टी के दिन भी बिहार को मिले करोड़ों रुपये

इस मुलाकात के बाद केंद्र सरकार ने बिहार के लिए अपने खजाने का मुंह खोल दिया है। रविवार को अवकाश का दिन होने के बावजूद केंद्र सरकार ने बिहार के त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थाओं के लिए 1942 करोड़ रुपये आवंटित कर दिया। साथ ही इसकी विधिवत सूचना राज्य सरकार को दी गई। केंद्र सरकार से राशि प्राप्त होने की पुष्टि पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव मिहिर कुमार सिंह ने की है। वित्तीय वर्ष 2023-24 में 15वें वित्त आयोग की अनुशंसा के तहत केंद्र सरकार से अनुदान के रूप में कुल 3884 करोड़ रुपये की राशि राज्य सरकार को प्राप्त होनी है। इस अनुशंसित राशि में से केंद्र सरकार द्वारा प्रथम किस्त के रूप में 1942 करोड़ रुपये की राशि पंचायती राज विभाग के खाते में पहुंच गई है। अब पंचायती राज विभाग शीघ्र ही त्रिस्तरीय पंचायतों यानी जिला परिषद, पंचायत समिति एवं ग्राम पंचायतों के खाते में राशि आवंटित करेगा।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post