बिहार शरीफ लहेरी मोहल्ला स्थित सोगरा वक़्फ़ इस्टेट के कार्यालय में बीवी सोगरा की 114 वें पुण्यतिथि मनाई गई

👉

बिहार शरीफ लहेरी मोहल्ला स्थित सोगरा वक़्फ़ इस्टेट के कार्यालय में बीवी सोगरा की 114 वें पुण्यतिथि मनाई गई


विप्र संवाददाता (नालंदा)
बिहार शरीफ के लहेरी मुहल्ला स्थित सोगरा इस्टेट के कार्यालय में बीवी सोगरा की 114वीं पुण्यतिथि श्रद्धापूर्वक मनाई गई ।इस मौके पर कुराआन खानी और बीबी सोगरा और उनके पति के आस्ताने पर गुलपोसी की गई। साथ ही साथ गरीब और लाचार लोगों को खाना खिलाया गया। इस मौके पर इस स्टेट के मोतवली मोहम्मद मोख्तारुल हक ने बताया कि आज हम लोग बीवी सोगरा की 114वीं पुण्यतिथि मना रहे हैं ।बीवी सोगरा में 1896 में अपनी पूरी जायदाद को दान कर दिया था। उनकी सोच थी कि उनकी जायदाद  गरीब लोगों की मदद में काम आए। उन्होंने शिक्षा स्वास्थ्य और लाचार लोगों के लिए यह काम किया और उनके मकसद को कामयाब करने में हम लोग लगे हैं ।

उन्होंने बताया कि  उन्होंने मदरसा बनवाया जिसका नाम मदरसा अजीजिया रखा गया ।धार्मिक व्यवस्था के साथ-साथ आधुनिक शिक्षा व्यवस्था स्थापित करने के लिए 1917 में पहला हाई स्कूल की स्थापना किया गया जिसका नाम सोगरा हाई स्कूल रखा गया।  1978 में सोगरा कॉलेज स्थापित किया गया। उन्होंने बताया कि शिक्षा के साथ-साथ शिफाखाना का भी बात किया गया लेकिन कोरोना के वजह से ज्यादा आवश्यकता महसूस की गई । जिसका 2021 में कायम करने की बुनियाद रखी गई जिसका शिल्यानस किया है ।उसके पश्चात 8 कमरे को जेनेटिक हॉस्पिटल का काम किया जा रहा है ।जो सोगरा बक्फ इस्टेट की आमदनी से शिक्षा स्वास्थ और रोजगार के लिए काम किया जा रहा है । वैसे आवाम जो जरूरतमंद हो जिनका आर्थिक मदद से लेकर बड़े-बड़े संस्थान का भी लाभ दिया जाएगा ।इस 


मौके पर, नायव अव्वल, सैयद ज़ैद अहमद उर्फ छोटन बिहारी, मेम्बर सोगरा वाफ इस्टेट मोहम्मद जावेद कोरैसी, लड्डन मलिक के अलावे इस्टेट के कई मानिंद लोग मौजूद थे ।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post