11 सूत्री मांगो को लेकर अकबरपुर प्रखंड कार्यालय में पंच सरपंच संघ ने किया धरना प्रदर्शन, शौपा ज्ञापन

👉

11 सूत्री मांगो को लेकर अकबरपुर प्रखंड कार्यालय में पंच सरपंच संघ ने किया धरना प्रदर्शन, शौपा ज्ञापन

विप्र-संवाददाता


अकबरपुर (नवादा)
प्रखंड कार्यालय परिसर में अपनी 11 सूत्री मांगों को लेकर प्रखंड कार्यालय परिसर में पंच सरपंच संघ की ओर से सरपंच संघ के प्रखंड अध्यक्ष मंजू देवी की अध्यक्षता में धरना प्रदर्शन का आयोजन किया गया।इस प्रदर्शन का मंच संचालन श्याम सुंदर कुमार ने किया।धरना प्रदर्शन के मुख्य अतिथि जिला सरपंच संघ के अध्यक्ष विजय तिवारी भी उपस्थित थे।पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत 5 सितंबर यानी मंगलवार को राज्यव्यापी 11 सूत्रीय मांग को लेकर प्रखण्ड कार्यालय में धरना का आयोजन किया गया।इस धारणा में जिला अध्यक्ष विजय तिवारी ने अपने संबोधन में कहा कि पंच सरपंच की स्थिति काफी दयनीय है। सरकार के कागजों में तो पंच सरपंच के काफी अधिकार दिए गए हैं। लेकिन जमीन पर उसे लागू नहीं करने दिया जा रहा है। 

पंच सरपंच अपने आप को उपेक्षित महसूस कर रहे हैं।वही प्रखंड सरपंच संघ अध्यक्ष मंजू देवी ने कहा कि ग्राम कचहरी के प्रतिनिधियो को सुविधा देने के बजाय सरकार द्वारा उनके अधिकारों में कटौती किया जा रहा है। मानदेय बढ़ाने की घोषणा महज खानापूर्ति साबित हुई। उन्होंने उनके निम्नलिखित मांगों में 1 माननीय सरपंच को मजिस्ट्रेट का पावर निर्गत कर ग्राम कचहरी को अभिलंब पुलिस ,चौकीदार एवं प्रहरी की अस्थाई नियुक्ति कर हथकड़ी एवं विकासात्मक कार्यों की समीक्षा जांच सहित सब सुविधा संपन्न कराया जाए ,2. सभी सरपंच, उप सरपंच, पंचगणों को जनसंख्या के आधार पर वेतन भत्ता सुरक्षा एवं स्वास्थ्य पूर्ण बीमा सहित वर्ष 2006 से निर्वाचित ग्राम कचहरी प्रतिनिधियों को पेंशन प्रदान की जाए साथी उत्कृष्ट कार्य करने वाले ग्राम कचहरी प्रतिनिधियों को भी अन्य प्रतिनिधियों की तरह सभी स्तर की सम्मानित किया जाए ,3. उन्होंने कहा कि ग्राम कचहरी में चौकीदार ,ग्राम कचहरी प्रहरी, आदेश पाल ,भू मापक अमीन, कंप्यूटर ऑपरेटर, की नियुक्ति कराई जाए ,4.उन्होंने कहा कि स्थानीय निकाय बिहार विधान परिषद एमएलसी चुनाव में अन्य प्रतिनिधियों के तरह सरपंच, उप सरपंच ,एवं पंचगणों को भी मतदाता बनाई जाए ,5. उन्होंने कहा कि 2006 से निर्वाचित प्रतिनिधि कर्मियों का बकाया मानदेय विशेष नियत भत्ता एवं यात्रा भत्ता, कंटीन्जेंसीज ,भवन किराया ,पंचम राज वित्त आयोग, अनुशासित फर्नीचर मद की राशि आदि को प्रखंड बार जांच कर कर अभिलंब भुगतान कराई जाए ।

इसी तरह उन्होंने 11 सूत्री मांग को लेकर गर्म जोशी से धरना प्रदर्शन किया ।धरना प्रदर्शन के बाद अपनी मांगों को लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी को ज्ञापन शौपा और उन्होंने कहा कि हम लोगों की मांगों की सिफारिश के लिए या ज्ञापन को आगे बढ़ाया जाए। मौके पर फतेहपुर पंचायत के सरपंच कविता देवी , नीतू कुमारी,मुनेश्वर प्रसाद ,रामनरेश प्रसाद ,नरेश राजवंशी ,अजय कुमार के अलावे मनोज ठाकुर, विजय चंद्रवंशी, मटुकण यादव , संजय कुमार,आदि बड़ी संख्या में पंच सरपंच के संघ से जुड़े लोगों उपस्थित थे।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post