बच्चों के स्वास्थ्य के साथ नगर परिषद कर रहा खिलवाड़

👉

बच्चों के स्वास्थ्य के साथ नगर परिषद कर रहा खिलवाड़


विप्र.

-बीके साहु इंटर विद्यालय के पास बना रखा है कचड़ा डंपिंग प्वाइंट

 -वारिसलीगंज-बरबीघा सड़क मार्ग से गुजरने वाले राहगीर नाक ढक कर गुजरने को हो रहे मजबूर

नवादा(रवीन्द्र नाथ भैया) जिले के वारिसलीगंज नगर परिषद बच्चों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहा है। नगर को स्वच्छ बनाने के लिए करोड़ों रुपये खर्च कर स्वच्छता के कार्य कराए जा रहे हैं। सभी वार्डो में झाड़ू देने वालों से लेकर कुड़ा उठाने के लिए दर्जनों कर्मचारीयों को लगया गया है, लेकिन कचड़ा डंपिंग व्वाईंट नहीं रहने के कारण वार्ड से उठाया गया कचड़ा को रेलवे की जमीन पर फेंक देने से मुहल्ले वासियों तथा छात्रों का जीना दुर्लभ हो गया है।

दूसरी ओर बीके साहु इंटर विद्यालय के पास कूड़े-कचड़े की सैंडविच के कारण छात्रों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इतना हीं नहीं रास्ते से गुजरने वाले राहगीर से लेकर पटेल नगर मुहल्ला तथा बलवापर गांव के लोगों के अलावा बीके साहु इंटर विद्यालय में शिक्षारत सैकड़ों छात्र-छात्राओं को जमा कचड़ा से निकलने वाली बदबुदार सड़ांध से स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। 

जिस रेलवे की जमीन पर नगर का कूड़ा डम्प किया जा रहा है, उसके बगल में बीके साहु इंटर विद्यालय, वारिसलीगंज रेलवे स्टेशन, वारिसलीगंज-बरबीघा बस स्टेंड, दर्जनों दुकान, पटेल नगर तथा बलवारी गांव बसा है।

घनी आवादी होने के कारण देर रात्रि तक लोगों का आना-जान लगा रहता है, जो काफी घातक परिणाम हो रहा है। उक्त स्थान पर डम्प कूड़ा-कचड़ा से निकल रहे दुर्गंध के कारण यहां रहने वाले लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है। नगर के कूड़े-कचड़ा का स्थायी डम्प नहीं रहने के कारण रेलवे की जमीन पर फेंका जा रहा है। 

दो दिनों पूर्व कचड़ा में आग लगने से पूरा रोड धुआंमय हो जाने से सड़क से गुजरने वाले वाहन चालकों को रास्ता दिखाई तक नहीं पड़ रहा था, जिससे सड़क पर दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। पटेल नगर मुहल्ले के दर्जनों लोगों ने बताया कि अगर नगर प्रशासन रेलवे की परती जमीन पर कुड़ा फेंकते रहा तो लोग सड़क पर उतरने को मजबूर हो जाएंगे, जिसकी सभी जबाबदेही नगर प्रशासन की होगी।

बीमारी फैलने की आशंका से लोग हैं भयभीत:-

कूड़ा-कचरा से कई प्रकार की बीमारी फैलने की आशंका से आस-पास निवास कर रहे लोग भयभीत है। स्वास्थ्य विभाग का भी मानना है कि कचड़ा व पानी जमा रहने के कारण मलेरिया तथा डेंगू सहित विभिन्न बीमारी हो सकती है साथ ही सड़ांध और बदबू के कारण कई प्रकार की बीमारी लोगों के बीच होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। नगर परिषद की ओर से सभी अवैध कूड़ा डंपिंग प्वाईंट पर समय-समय पर ब्लीचिंग का छिड़काव नहीं किए जाने से बरसात के समय विकराल स्थिति उत्पन्न हो जाता है। 

ज्ञात हो कि नगर प्रशासन सिर्फ योजना बनाने तक ही अपनी जिम्मेदारी समझता है, लोगों की समस्या का निदान नहीं कर पाता है।

कहते हैं पदाधिकारी:-

स्वच्छता पदाधिकारी से बात कर इसका निदान निकालेंगे, फिलहाल उक्त रेलवे की जमीन पर कचड़ा नहीं डम्प करने का आदेश सफाई कर्मियों को दिया गया है। जल्द ही इस समस्या से मुहल्लेवासी और बीके साहु इंटर विद्यालय के छात्र-छात्राओं को निजात मिल जाएगा।

 उपेन्द्र कुमार सिन्हा, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद,     वारिसलीगंज, नवादा:

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post