डीएम ने किया आयुष्मान व मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना की समीक्षा

👉

डीएम ने किया आयुष्मान व मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना की समीक्षा


विप्र.
नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) 

आशुतोष कुमार वर्मा जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। 

उन्होंने जन आरोग्य योजना के लाभ के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना के तहत लाभार्थियों को 05 लाख रूपये प्रति परिवार के मुफ्त ईलाज की सुविधा प्रतिवर्ष दी जायेगी। इस योजना के तहत हर गरीब और जरूरतमंद परिवार को आयुष्मान कार्ड के जरिये निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। योजना के माध्यम से लाभार्थी सूचीबद्ध अस्पतालों में अपना मुफ्त ईलाज करा सकेंगे। 

जन आरोग्य योजना का मुख्य उद्देश्य है कि राज्य सरकार के हर गरीब और जरूरतमंद लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाना। 

आयुष्मान भारत कार्ड के लिए लाभार्थी के पास अपना राशन तथा आधार कार्ड होना आवश्यक है। आवेदक के पास मोबाईल नम्बर होना चाहिए और आवेदक का नाम एनएफएसए सूची में शामिल होना जरूरी है। आयुष्मान कार्ड बनाने का दैनिक लक्ष्य 9293 व्यक्ति (कार्ड) प्रतिदिन है। निर्गत किये गए कुल आयुष्मान  कार्ड की संख्या-199476, परिवार जिनके पास राशन कार्ड है- 338329, राशन कार्ड में अंकित कुल सदस्यों की संख्या-1858513 है।

जिला पदाधिकारी ने संबंधित विभाग के अधिकारी को निर्देश दिया कि दिनांक 02.03.2024 से अभियान का आयोजन करते हुए अधिक से अधिक आयुष्मान कार्ड बनवाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जब लोगों को बेहतर और समुचित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने वाला आयुष्मान कार्ड अब बनाया जायेगा। आयुष्मान कार्ड बनाने का कार्य शुरू करने को लेकर कार्य में तेजी लाने एवं जल्द से जल्द अधिक से अधिक लोगों का कार्ड बनाने को लेकर पंचायत स्तर पर कार्ड बनाया जाए ताकि प्रत्येक व्यक्ति आसानी के साथ अपना कार्ड बनवा सकें।

उप विकास आयुक्त ने कहा कि यह कार्ड निःशुल्क बनेगा। इसमें किसी को एक पैसा भी नहीं खर्च करना पड़ेगा। जॉच-पड़ताल के लिए प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों का टीम बनाकर इस अभियान का अनुश्रवण करने का निर्देश दिया गया। 

उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि कल शाम तक माईक्रोप्लानिंग बनाकर मुख्यालय को देंगे। उन्होंने बताया कि आयुष्मान ऐप के माध्यम से स्वयं इस कार्ड को बनाया जा सकता है। 

सीएससी पर भी कार्ड बनाने की होगी सुविधा:- कार्ड बनाने का कार्य पंचायत स्तर के कॉमन सर्विस सेंटर पर भी शुरू किया जायेगा। आयुष्मान भारत कार्ड बनवाने से एक भी लोग वंचित नहीं रहें। इसके लिए कार्ड बनवाने को लेकर जागरूक करेंगे। स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ता भी अपने क्षेत्र में घर घर जाकर लोगों को जागरूक करेंगी। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को आयुष्मान भारत कार्ड मुहैया कराई जाएं।

बैठक में दीपक कुमार मिश्रा उप विकास आयुक्त, चन्द्रशेखर आजाद अपर समाहर्त्ता, अखिलेश कुमार अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, डीसीएलआर , अशोक कुमार डीआईओ स्वास्थ्य विभाग, संजय कुमार प्रभारी जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, अमित कुमार डीपीएम, सभी एमओआईसी, प्रबंधक एवं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े श्री आदित्य कुमार पियूष अनुमंडल पदाधिकारी रजौली, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी उपस्थित थे।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post