कृषि टास्क फोर्स की बैठक में डीएम ने दिया निर्देश

👉

कृषि टास्क फोर्स की बैठक में डीएम ने दिया निर्देश



विप्र.
नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) 

- आत्मा निदेशक से स्पष्टीकरण की मांग

आशुतोष कुमार वर्मा जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में जिला स्तरीय कृषि टास्क फोर्स की बैठक हुई। बैठक में फसलों का लक्ष्य/आच्छादन, उर्वरक, आत्मा द्वारा प्रशिक्षण, मिट्टी जाॅच, गव्य विकास, मत्स्य, सिंचाई आदि की विस्तृत समीक्षा किया गया। 

रबी फसल के अन्तर्गत गेंहूं, मक्का, जौ का आच्छादन लक्ष्य के अनुरूप किया गया है। गेंहू आच्छादन का लक्ष्य 58153.9 हेक्टर में था जो 58591.29 हेक्टर में पूर्ण हो गया है, जिसका प्रतिशत 100.75 है। मक्का आच्छादन का लक्ष्य जिला में 2237 हेक्टर में था, लक्ष्य के विरूद्ध 24884 हेक्टर में हुआ है जो 111 प्रतिशत है। जौ फसल का लक्ष्य 1657 हेक्टर में था जो 1902 हेक्टर में हुआ है जिसका प्रतिशत 114 है। चना, मसूर, मटर, खेंसाड़ी, मूंग आदि फसलों का भी आच्छादन लक्ष्य से अधिक हुआ है। 

जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि जिले में उर्वरकों की कोई कमी नहीं है। यूरिया 5982 एमटी, डीएपी 570 एमटी, एनपीके 475 एमटी।        

जिलाधिकारी ने कहा कि उर्वरकों की कालाबाजारी होने पर संबंधित अधिकारियों  पर सख्त कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि उर्वरक दुकानों में औचक छापामारी करना सुनिश्चित करें। 

आत्मा के द्वारा जिले के किसानों को बेहतर पैदावार और उत्पादन के लिए सरकार के द्वारा विशेष प्रशिक्षण दिया जाता है। जिले के किसानों को राज्य के बाहर भी विशेष प्रशिक्षण के लिए भेजा जाता है। उन्होंने कहा कि 15 फरवरी तक सभी प्रशिक्षण सत्र को पूर्ण करना सुनिश्चित करें।  प्रशिक्षण एक सतत् प्रक्रिया है जिससे किसानों को काफी लाभ होता है। 

आत्मा के सहायक निदेशक लक्ष्य के अनुरूप प्रशिक्षण किसानों को नहीं देने के कारण स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश जिला कृषि पदाधिकारी को दिया गया। 

हर खेत में सिंचाई योजना की समीक्षा की गई। जिसमें कार्यपालक अभियंता, लघु सिंचाई एवं सिंचाई विभाग को कई आवश्यक निर्देश दिया गया। बैठक में बताया गया कि जिले में 95 नलकूप चालू है। जिलाधिकारी ने बंद पड़े नलकूपों को सिंचाई के लिए चालू करने का निर्देश दिया । 

पेयजल संकट का सामाधान और खेतों में सिंचाई के लिए बड़े-बड़े जलाशय बनाने के लिए कार्यपालक अभियंता को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिया गया। सेखोदेवरा स्थित शिवपुरी जलाशय को आधुनिक रूप देने के लिए कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई को कई आवश्यक निर्देश दिया गया। 

शोभिया पर स्थित मिट्टी जाॅच प्रयोगशाला में जिले के 05 हजार किसानों का मिट्टी सैम्पल की जाॅच किया गया। इसके अलावे मत्स्य, पशुपालन आदि विभागों के भी विभिन्न योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की गई।

बैठक में संतोष कुमार सुमन जिला कृषि पदाधिकारी, सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, सुधीर कुमार प्रभारी जिला उद्यान पदाधिकारी, डाॅ0 धनंजय कुमार केभीके कृषि वैज्ञानिक आदि उपस्थित थे।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post