डीएम ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक

👉

डीएम ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक



विप्र.
नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) 

आशुतोष कुमार वर्मा जिल निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में राष्ट्रीय एवं राजकीय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के संबंध में समीक्षा की। समीक्षा बैठक में प्रारूप का प्रकाशन , विभिन्न प्रपत्रों के आवेदन निष्पादन, प्राप्त दावा/आपत्तियों, ईवीएम के कार्य प्रणाली आदि के संबंध में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को विस्तृत जानकारी दी। 

उन्होंने राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों से अपील किया कि जिले के सभी 1795 मतदान केन्द्रों पर अपने स्तर से बीएलए की प्रतिनियुक्ति यथाशीघ्र पूर्ण करें। विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के संबंध में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को बताया गया कि भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन का समय बढ़ाकर 22 जनवरी 2024 कर दिया गया है। दावा/आपत्ति का निष्पादन की समय सीमा बढ़ाकर 12 जनवरी 2024 किया गया है।जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि युवा और युवतियां जो 18 साल पूर्ण कर लिये हैं, उनका नाम मतदाता सूची में दर्ज करने के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता दें। उन्होंने स्पष्ट कहा कि मतदाता सूची में योग्य नागरिक छुटे नहीं और अयोग्य नागरिक जूटे नहीं। नाम दर्ज करने के लिए प्रपत्र ’6’ जिले में 53235 और प्रपत्र ’7’ 550088 और प्रपत्र ’8’ 75945 प्राप्त हुए हैं। इस प्रकार कुल प्राप्त प्रपत्रों की संख्या जिला में 01 लाख 84 हजार 268 हो गयी है।  

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि अनुमंडल कार्यालय नवादा और रजौली में ईवीएम मशीन के संचालन के संबंध में हैंड आन ट्रेनिंग मतदाताओं को कार्य अवधि में दी जा रही है। इसमें वोट देने की प्रक्रिया और वीवी पैट से प्राप्त मतों के बारे में जानकारी दी जा रही है। जिले का कोई भी मतदाता अनुमंडल कार्यालय में जाकर मतदान करते हुए मतदान की प्रक्रिया को समझ सकता है। 

80 वर्ष से अधिक मतदाताओं की संख्या जिले में 48 हजार से अधिक है। उन्होंने दिव्यांग मतदाताओं को नाम जोड़ने के लिए राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से आवश्यक सहयोग करने के लिए कहा। कोई भी योग्य दिव्यांग नागरिक मतदाता सूची में नाम दर्ज करने से  पीछे छुटे नहीं। बिना मतदाता सूची में नाम दर्ज किये हुए मतदान नहीं कर पायेंगे। 

महिला मतदाताओं की संख्या बढ़ाने के लिए अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिया गया।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि इस वर्ष आगामी लोक सभा निर्वाचन में मतदान का प्रतिशत 75 प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें आप सभी का अपेक्षित सहयोग भी जरूरी है। 

बैठक में दीपक कुमार मिश्रा उप विकास आयुक्त, अखिलेश कुमार अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, महेश कुमार पासवान उप निर्वाचन पदाधिकारी, हैदर सहायक निर्वाचन पदाधिकारी, विनय कुमार यादव जदयू,  उदय यादव आरजेडी, अभिमन्यु कुमार लोजपा आदि राजनीतिक पार्टी के जन प्रतिनिधि उपस्थित थे।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post