जिले के विद्यालयों में 15 से 20 तक होगा शिक्षा संवाद का आयोजन

जिले के विद्यालयों में 15 से 20 तक होगा शिक्षा संवाद का आयोजन


नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया)

जिलाधिकारी आशुतोष कुमार वर्मा समाहरणालय सभाकक्ष में शिक्षा संवाद के आयोजन से संबंधित अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिया। 

उन्होंने कहा कि मुख्य सचिव बिहार के द्वारा निर्देशित किया गया है कि 15 जनवरी से 20 जनवरी 2024 तक जिले के सभी उच्च विद्यालयों में शिक्षा संवाद कार्यक्रम का आयोजन होगा। इस कार्यक्रम में बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा चयनित नवनियुक्त शिक्षकों को भी शामिल करना है। इसके माध्यम से शिक्षा विभाग और लोक कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार करना है। जिलाधिकारी ने कहा कि इसके पहले जन संवाद कार्यक्रम और संकल्प यात्रा में जिला के द्वारा बेहतर कार्य किया गया है। शिक्षा संवाद कार्यक्रम के तहत जिले के सभी 207 उच्च विद्यालयों में कराया जायेगा। इसके माध्यम से विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने का प्रयास  है। 

जिला निबंधन-सह-परामर्श केन्द्र केे द्वारा विद्यार्थियों को बेहतर भविष्य के लिए कई प्रकार की योजनाएं संचालित है।शिक्षा संवाद कार्यक्रम योजना को विद्यालयों में संचालित कर्मियों के लिए कमिटी का गठन किया जा रहा है। इसके लिए जिला स्तरीय कोषांग बनाने का निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा उपस्थित अधिकारियों को दिया गया। कोषांग का संचालन शिक्षा कार्यालय के द्वारा  होगा। 

कार्यक्रम में सरकार के कल्याणकारी योजनाएं और शिक्षा विभाग की योजनाओं का हैंडबिल प्रकाशित कर विद्यार्थियों को उपलब्ध करायी जायेगी। कार्यक्रम में प्रखंड स्तर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी तथा प्रखंड समन्वयक सभी अधिकारियों को शामिल करने का निर्देश दिया गया है। प्रत्येक कार्यक्रम में फलैक्सी/बैनर लगाने का निर्देश दिया गया है। 

शिक्षा संवाद कार्यक्रम आयोजन करने के पहले सभी विद्यालयों में पूर्ण साफ-सफाई कराने का कार्यक्रम जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है। 


जिला संवाद कार्यक्रम जिले में एक दिन में 40 चयनित उच्च विद्यालयों में संचालित किये जायेंगे। कार्यक्रम की सफलता के लिए विशेष प्रशिक्षण डीआरसीसी में 12 जनवरी 2024 को 11ः30 बजे पूर्वा0 में कराने का निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिया गया। 

कार्यक्रम प्रारंभ होने के पूर्व सभी प्रकार की आवश्यक तैयारी करने का निर्देश अधिकारियों को दिया गया।

बैठक में उज्ज्वल कुमार सिंह अपर जिला दंडाधिकारी,  ए के पियूष अनुमंडल पदाधिकारी रजौली, चन्द्र कुमार सिंह डीसीएलआर , अमु अमला गोपनीय प्रभारी, राजीव कुमार निदेशक डीआरडीए,  सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, दिनेश कुमार चौधरी जिला शिक्षा पदाधिकारी, तनवीर आलम डीपीओ स्थापना, संजय कुमार जिला कल्याण पदाधिकारी, अनीष भारती जिला योजना पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post