सदर अस्पताल में अल्ट्रासाउंड की नहीं मिल रही सुविधा - No Ultrasound!

👉

सदर अस्पताल में अल्ट्रासाउंड की नहीं मिल रही सुविधा - No Ultrasound!

- मरीज कर रहे निजी अल्ट्रासाउंड का रुख


नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) 

सदर अस्पताल में दो रुपये की पर्ची पर मिलने वाली सुविधा के लिए मरीजों को मजबूरी में आठ सौ से एक हजार रुपये खर्च करना पड़ रहा है। 

बता दें कि सदर अस्पताल के ओपीडी में इलाज कराने के लिए प्रतिदिन औसतन डेढ़ सौ से लेकर दो सौ गर्भवती महिलाएं आती हैं जिन्हें महिला डाक्टर अल्ट्रासाउंड के पर्ची पर लिखती हैं। जब ये मरीज अल्ट्रासाउंड केंद्र पर पहुंचती हैं तो उन्हें केंद्र बंद मिलता है। ऐसे में मजबूर होकर उन्हें अस्पताल के बाहर निजी केंद्रों पर जाना पड़ता है।

बता दें कि अस्पताल में कुछ दलाल ओपीडी के बाहर अक्सर चक्कर काटते रहते हैं। जैसे ही मरीज अल्ट्रासाउंड केंद्र से निराश होकर बाहर निकलते हैं ये दलाल उन्हें निजी अल्ट्रासाउंड केंद्र पर सस्ते दर में सुविधा दिलाने का झांसा देते हैं। इसमें दलालों का प्रति मरीज कमिशन भी तय होता है। 

मरीजों की मानें तो यह कमिशन अस्पताल तक पहुंचता है।

खनवां गांव से प्रसव को लेकर आई थी। डाक्टर द्वारा अल्ट्रासाउंड जांच कराने के लिए लिखा। अस्पताल में सुविधा नहीं होने के कारण बाहर से आठ सौ रूपए में करवाना पड़ा। सोचा था कि यहां तो एक रूपए खर्च नहीं होगी लेकिन सुविधा नहीं मिलने से परेशानी हुई।

- संध्या कुमारी, मरीज सदर अस्पताल।

हिसुआ के एकनार गांव से अपनी पत्नी मुस्कान कुमारी को प्रसव को लेकर यहां पहुंचा हूं। डाक्टर ने अल्ट्रासाउंड कराने के लिए लिखा, परंतु सदर अस्पताल में यह जांच सुविधा नहीं है। निजी जांच घर में जाकर कराया तो आठ सौ रुपए लगा है। सदर अस्पताल में सुविधा होनी चाहिए।

- विवेक कुमार, मरीज के पति।

भांजी सोनी कुमारी को प्रसव करने के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया, परंतु यहां पता चला कि पांच से छ: वर्षों से यहां अल्ट्रासाउंड बंद पड़ा है। तो बाहर से कराना पड़ जिसमें कि नौ सौ रुपए लगा है।

- बेबी कुमारी, मरीज के स्वजन।

डाक्टर द्वारा पर्ची पर अल्ट्रासाउंड लिखा गया परंतु जांच घर के पास गई तो बंद था। वहीं एक लोग बोले की कम पैसे में जांच करना है तो वहां जाकर करा लें। जाने पर आठ सौ रुपए का लगा। पुन: आकर डाक्टर को रिपोर्ट दिखाई।

- सीमा कुमारी, मरीज सदर अस्पताल।

टेक्नीशियन नहीं होने से अल्ट्रासाउंड बंद है। जिलाधिकारी सहित विभाग को भी लिखा गया है। उम्मीद है कि जल्द ही मरीजों के लिए यह सुविधा उपलब्ध होगी।

- डा. रामकुमार, प्रसाद, सिविल सर्जन नवादा:

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post