डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने किया मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम की समीक्षा, दिया निर्देश - Matdata Soochi

👉

डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने किया मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम की समीक्षा, दिया निर्देश - Matdata Soochi


नवादा से रवीन्द्र नाथ भैया की रिपोर्ट 

नवादा मगध आयुक्त के निर्देश पर आशुतोष कुमार वर्मा जिला निर्वाचन अधिकारी सह जिलाधिकारी की  अध्यक्षता में आज समाहरणालय के सभागार में सभी मान्यता प्राप्त राजनितिक दलों के प्रतिनिधियों एवं निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों/सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों के साथ विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम को लेकर प्रथम भ्रमण/समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गयी।राजीव रंजन उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सर्वप्रथम सभी से परिचय प्राप्त किया।जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी  ने  कहा कि मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2024 के तहत दिनांक 27 अक्टूवर 2023 को मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन हो चुका है।उन्होंने प्रोजेक्टर के माध्यम से विधान सभावार आंकड़े को दिखाते हुए सभी बिन्दुओं पर विशेष चर्चा की। दावा/ आपति करने का अब कुछ ही समय रह गया है।

बीएलओ के द्वारा घर-घर सत्यापन करते हुए फार्म ’6’, ’7’ एवं ’8’ बीएलओ ऐप के माध्यम से आनलाईन का कार्य किया जा रहा है।मतदाता सूची का विशेष अभियान दिनांक 28 अक्टूवर, 29 अक्टूवर 2023 को चलाया गया एवं  आगे 25 एवं 26 नवम्बर 2023, (शनिवार और रविवार ) और 02 दिसंबर और 03 दिसंबर को भी को चलाया जायेगा। जो नागरिक अब तक मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज नहीं कर सके हैं, उनके लिए यह दो दिन सुनहरा अवसर है, चुके नहीं ।


जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने स्वीप कार्यक्रम के तहत चलने वाले गतिविधि को भी गति देने की बात कही। होर्डिंग/फ्लैक्स, साईकिल रैली, पेंटिंग प्रतियोगिता आदि के माध्यम से भी प्रचार-प्रसार कराना है। जिससे स्वीप कार्यक्रम के तहत ज्यादा से ज्यादा मतदाता जागरूक हो और अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सके। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर भी साईकिल रैली निकलवायें, मैं खुद भी रैली में शामिल होउंगा। उन्होंने सभी संबंधित पदाधिकारी एवं राजनीतिक दलों को निर्देशित किया कि मतदता सूची त्रुटि रहित बने, कोई मतदाता न छुटे तथा वोटर टर्न आउट में वृद्धि हो।

 उन्होंने बैठक में उपस्थित राजनीतिक दलों से अपील किया कि अपने-अपने क्षेत्रों में आम जनों को जागरूक करें और निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों का सहयोग करें। 182 पंचायत में कहीं का भी आंकड़ा शून्य नहीं होना चाहिए। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को बीएलओ के साथ बैठक कर मतदाता सूची में नाम जोड़ने का निर्देष दिये। उन्होंने प्रपत्र 6,7,8 एवं 09,10,11 के बारे में बीएलओ को समझाने और युद्ध स्तर पर काम करवाने के लिए निर्देश दिया। सभी बीएलओ को पहचान पत्र निर्गत करने का निर्देश दिया। 

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी कैम्प लगाकर प्रपत्र भरवाने का कार्य करेंगे। प्रत्येक दिन मतदाता सूची का अवलोकन करें और फार्म ’6’ आनलाईन जो हो रहा है उसका भी आंकड़ा देखें।सभी राजनीतिक दल बीएलओ साथ बैठक कर विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम को आगे बढ़ाने का कार्य करेंगे। जब तक सभी बीएलओ क्रियाशील नहीं होंगे तब तक कार्य आगे नहीं बढ़ेगा। 


कैम्पस एम्बेसडर का बैठक एवं आईकाॅन के द्वारा भी जन जागरूकता लाने का कार्य करेंगे। जीविका दीदी, विकास मित्र ,पीडीएस डीलर के यहां भी पोस्टर उपलब्ध करायें, जिससे कि जन जागरूकता फैले। पीडब्लूडी जिला सतर पर 28 हजार सरकारी योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं। उन्हें भी जागरूक करें। मृत मतदाता का नाम सूची से हटवायें। एफएलसी मशीन के बारे में भी विस्तृत रूप से बताया गया।मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ स्वीप के लोगों का अनावरण किया गया। बैठक में  उज्ज्वल कुमार सिंह अपर समाहर्ता , अखिलेश कुमार अनुमंडल पदाधिकारी, आदित्य कुमार पियूष अनुमंडल पदाधिकारी रजौली, एलआरडीसी नवादा सदर/रजौली, उप निर्वाचन पदाधिकारी महेश कुमार पासवान के साथ अन्य पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)




Previous Post Next Post