देवोत्थान एकादशी पर विष्णुपद मंदिर श्रद्धालुओं की भीड, फल्गु में लगाई डुबकी

👉

देवोत्थान एकादशी पर विष्णुपद मंदिर श्रद्धालुओं की भीड, फल्गु में लगाई डुबकी


विप्र.
 गया : हिंदू धर्म में कार्तिक मास में पड़ने वाली एकादशी का विशेष महत्व है। क्योंकि भगवान विष्णु पूरे चार मास की योगिनिद्रा से जाग्रत हो जाते है और सृष्टि का संचार करने में लगते है। इसके साथ ही मांगलिक कार्यो का होना शुरू हो जाता है। इस माह को भगवान विष्णु के सबसे प्रिय माह में से एक माना जाता है। देवोत्थान एकादशी को देव प्रबोधिनी एकादशी भी कहा जाता है। इस दिन भगवान विष्णु को विधिवत तरीके से पूजा-अर्चना की गई। देवोत्थान एकादशी के अवसर में गुरुवार को शहर के विष्णुपद मंदिर में सुबह से श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई। श्रद्धालु देवघाट स्थित फल्गु नदी के पवित्र जल में स्नान कर भगवान श्रीहरि विष्णु के पूजा, अर्चना एवं दर्शन को लेकर मंदिर में पहुंचे लगे। मंदिर के प्रवेश के लिए श्रद्धालुओं को लाइन लगना पड़ रहा है। मंदिर के मुख्यद्वार पर पूरी तरह से जांच कर प्रवेश की अनुमति दी जा रही है। जहां गर्भगृह में प्रवेश के श्रद्धालु भगवान श्रीहरि विष्णु के चरण चिन्ह का पूजा-अर्चना एवं दर्शन कर रहे थे। विष्णु चरण का पूजा दूध, घी, गंगाजल, पेडा, केला, तुलसी पत्ता, कमल फल आदि सामग्री से श्रद्धालु कर रहे थे। वहीं मंदिर परिसर में कई स्थानों पर श्रद्धालु भगवान विष्णु के 1008 नाम के साथ तुलसी अर्चना कर रहे थे। तुलसी अर्चना के बाद तुलसी को विष्णु चरण पर अर्पित कर रहे थे। देवोत्थान एकादशी को देखते हुए श्री विष्णुपद प्रबंधकारिणी समिति द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधाओं को विशेष ख्याल किया गया था। समिति के अध्यक्ष शंभू लाल विट्ठल ने कहा कि देवोत्थान एकादशी पर 35 हजार श्रद्धालुओं ने भगवान श्रीहरि विष्णु के चरण चिन्ह का पूजा-अर्चना एवं दर्शन किया। पूजा-अर्चना को लेकर सुबह से रात तक श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहेंगी।

.........................

गया जी  डैम में श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी

एकादशी को लेकर श्रद्धालुओं ने गया जी डंप में डुबकी लगाई। स्नान को लेकर श्रद्धालु सुबह से ही फल्गु तट स्थित देवघाट पहुंचने लगे हैं। जहां फल्गु के पवित्र जल में डुबकी लगाकर दीपदान किया। उसके बाद श्री हरि विष्णु के पूजा अर्चना को लेकर विष्णु पद मंदिर पहुंच रहे हैं।

...................

मंदिर के बाहरी परिसर में मेले का नजारा

विष्णुपद मंदिर के बाहरी परिसर में मेले का नजारा दिख रहा है। जहां महिलाओं के लिए सौंदर्य की सामग्री के कई दुकानें खुली है। वही बच्चों के लिए तरह-तरह के खिलौने की दुकानें है। बच्चे पसंद के अनुसार खिलौने की खरीदारी कर रहे है।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)




Previous Post Next Post