बिना लाइसेंस के पटाखा बिक्री करने पर होगी विधि संवत करवाई :-डीएम

👉

बिना लाइसेंस के पटाखा बिक्री करने पर होगी विधि संवत करवाई :-डीएम


विप्र.
नवादा से रवीन्द्र नाथ भैया की रिपोर्ट 

नवादा आशुतोष कुमार वर्मा जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में समाहरणालय के डीआरडीए सभागार में दीपावली एवं छठ महापर्व 2023 को शांतिपूर्ण मनाने एवं विधि-व्यवस्था संधारण के लिए समीक्षात्मक बैठक हुई।उन्होंने कहा कि छठ वर्त में काफी भीड़ लगने की प्रवृत्ति रहती है,जिसके लिए भीड़ प्रबंधन के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिया।जिले के सभी छठ घाटों पर विधि-व्यवस्था संधारण, सभी प्रकार के आधारभूत सुविधा, चेंजिंग रूम, पेय जल, अस्थायी शौचालय, गाड़ियों की पार्किंग, वाच टावर आदि के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिया।डीएम ने कहा कि दीपावली में पटाखों की बिक्री केवल लाईसंेसधारी ही करेंगे। बिना लाईसेंस के पटाखा आदि की बिक्री करने वाले व्यक्तियों पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जायेगी।उन्होंने कहा कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी आदि अपने-अपने क्षेत्रों में लगातार गश्ती करते रहेंगे एवं विधि-व्यसस्था का संधारण करेंगे। सभी छठ घाटों के पूजा समिति के साथ बैठक करने का निर्देश प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया गया। 

उन्होंने स्पष्ट कहा कि जिला प्रशासन छठ व्रतियों को हर संभव सहयोग करेगा। इस अवसर पर सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया कि छठ घाटों पर आवश्यक दवाओं के साथ एम्बुलेंस की व्यवसथा सुनिष्चित करेंगे। अग्निषमन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि दीपावली के अवसर पर आगजनी की समस्या से निपटने के लिए अग्निशमन गाड़ी तैयार रखेंगे। अंचलाधिकारी नारदीगंज को स्पष्ट निर्देश दिया गया कि मोतनाजे का पानी पेयजल के लिए है, जहां पर छठ व्रत में  अर्घ्य नहीं दिया जायेगा।अम्बरीष राहुल पुलिस अधीक्षक ने कहा कि दीपावली में सार्वजनिक स्थलों पर जुआ आदि नहीं खेला जायेगा। इसके लिए पुलिस पदाधिकारी को कई आवश्यक निर्देश दिया।जिला नियंत्रण कक्ष संचालित होगा किसी प्रकार की समस्या और सुझाव इस नम्बर पर दिया जा सकता है। जिला नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या-06324-212261 है। 

उन्होंने कहा कि नवादा संवेदनसील जिला के अन्तर्गत आता है। इसलिए सभी अधिकारी सक्रिय और सजग रहकर विधि-व्यवस्था का संधारण करेंगे। छठ घाटों में व्यक्तियों के डूबने की समस्या नहीं हो इसके लिए आवश्यक निर्देश अधिकारियों को दिया गया।अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर अखिलेश कुमार एवं अनुमंडल पदाधिकारी रजौली आदित्य कुमार पियूष ने अपने-अपने क्षेत्रों में पदस्थापित अंचलाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी से दोनों पर्वाें को शांतिपूर्ण ढ़ंग से संपन्न कराने के लिए फिडबैक  लिया।जिस छठघाट पर चार फिट से अधिक पानी होगा वहां पर तैराक और गोताखोर के साथ-साथ बैरिकैटिंग करने का निर्देश दिया गया। नवादा सदर में 46 और पकरीबरावां अनुमंडल क्षेत्र में 115 घाटों पर भगवान भास्कर की छठ पूजा की जायेगी।अतिसंवेदनशील एवं संवेदनशील छठ घाटों पर विधि-व्यवस्था संधारण करने के लिए अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिया। सभी छठ घाटों पर गाड़ियों के पार्किंग की व्यवस्था करने का निर्देश दिया।उज्ज्वल कुमार सिंह अपर समाहर्ता, ने कहा कि दीपावली के अवसर पर आगजनी की समस्या के समाधान के लिए आवश्यक कदम उठायें। सभी अग्निशमन गाड़ियों को तैयार रखें। बैठक में अमु अमला जिला गोपनीय प्रभारी,चन्द्र किशोर सिंह डीसीएलआर नवादा,सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ,एसडीपीओ नवादा सदर, रजौली, पकरीबरावां, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी आदि उपस्थित थे।





हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)




Previous Post Next Post