वजीरगंज में दीपावली को लेकर सजीं दुकानें,गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति से पटा बाजार

👉

वजीरगंज में दीपावली को लेकर सजीं दुकानें,गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति से पटा बाजार


विप्र.
संवाददाता

वजीरगंज (गया) बाजार में दीपावली को लेकर दुकानें सज गई हैं।गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति से लेकर पटाखे, झालर, दीये से बाजार पट गए हैं। रविवार को होने वाली दीवाली को लेकर गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति व अन्य समान की खरीदारी भी शुरू हो गई है। लोग घरों की साफ-सफाई करने का काम लगभग पूरा कर लिया गया है। हालांकि इस बार भी पर्यावरण के दृष्टिकोण से ईको फ्रेंडली बनाने की अपील विभिन्न संगठनों द्वारा की गई है। लेकिन दीपावली पर्व पर आतिशबाजी न हो, ऐसा कैसे संभव है। लोगों के इसी शौक को देखते हुए पटाखा कारोबारी भी नए-नए वैरायटी के पटाखे लेकर बाजार में आए हैं। चाइनीज पटाखे बाजार में पहले की अपेक्षा कम दिख रहे हैं।

दीपावली पर चाइनीज वस्तुओं के बहिष्कार का असर बाजारों में दिख रहा है। पिछले साल की अपेक्षा इस बार मिट्टी के दीयों से बाजार पटा हुआ है। बाजार में 50 से पांच सौ रुपये तक की गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति बिक रही है। कारीगरों के चेहरे पर मुस्कान भी देखी जा रही है। मिट्टी से बने भगवान गणेश व लक्ष्मी की मूर्ति के अलावा रंग-बिरंगे खिलौने अपनी भव्यता को बिखेर रहे रहे हैं। दुकानदार स्थानीय स्तर पर बनी मूर्ति के अलावा चुनार समेत अन्य दूसरे शहरों से मूर्ति लाकर बेच रहे हैं। 

दिवाली पर घरेलू साज-सज्जा के लिए बाजार में तरह-तरह के आर्टीफिशियल फूल सजे हैं। वजीरगंज बाजार, तरवां, पूनावा, केनार, जमुआवा समेत अन्य बाजार में विभिन्न रंगों में यह फूल असली को भी मात दे रहे हैं। इनमें गुलाब से लेकर विदेशी फूलों तक के गुच्छे हैं।इसके अलावा अलग-अलग डिजायन के रंगोली भी बाजार में बिक रही है।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)




Previous Post Next Post