पीएचसी में कुब्यवस्था के कारण मरीज परेशान, नही है बीपी मापी यंत्र - BP Mapi Yantra

👉

पीएचसी में कुब्यवस्था के कारण मरीज परेशान, नही है बीपी मापी यंत्र - BP Mapi Yantra


नवादा से रवीन्द्र नाथ भैया की रिपोर्ट 

नवादा जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कुब्यवस्था के कारण आये दिन ग्रामीण मरीज परेशान होकर वगैर इलाज कराये बैरंग वापस लौटने को मजबूर हैं।बताया जाता है कि अस्पताल में बीपी मापी उपलब्ध नही है।चिकित्सक संतन कुमार ने बताया कि बीपी मापी यंत्र नहीं रहने के कारण मरीजों का इलाज करने परेशानी हो रही है।अस्पताल में लगाये गए एक्स रे मशीन कर्मी के अभाव में महीनों से बन्द पड़ा है। 

पन्द्रह पंचायत क्षेत्रों के करीब दो लाख की आवादी वाले प्रखंड के लिए एक मात्र प्राथमिक स्वास्थ केंद्र हैं।साधन- संसाधान व कर्मियों का घोर अभाव है।सूत्रों के अनुसार मात्र सात पंचायत का प्रखंड काशीचक पीएचसी में 40 एएनएम कार्यरत हैं। जबकि पन्द्रह पंचायत के प्रखंड सिरदला पीएचसी में मात्र 24 एएनएम कार्यरत है। जिसके कारण सरकारी स्वास्थ्य सम्बंधित योजनाओ का लाभ आखिरी ब्यक्ति सुदुवर्ती पहाड़ों से घिरे क्षेत्र खटाँगी पंचायत के विभिन्न कस्बों तक नही पहुँच

 पाती है।

-------------------

कहते हैं चिकित्सा प्रभारी:


प्रखंड चिकित्सा प्रभारी डॉ राजीव कुमार ने बताया कि कुछ दिन पूर्व आठ बीपी मापी यंत्र को एएनएम व चिकित्सक कर्मी को दिया गया था। लेकिन कुछ ही दिन में गायब हो गई। अस्पताल की समस्या व कर्मियों के अभाव के बारे में लगातार सिविल सर्जन को पत्राचार के माध्यम से जानकारी देते हुए समस्या का समाधान किये जाने की मांग किया गया है। जल्द अस्पताल की समस्याओं का निदान करते हुए अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हथमरवा,लौंद, कुशाहन,ढाब में नियमित रूप से ग्रामीण मरीजों का इलाज करवाने का कार्य किया जायेगा।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)




Previous Post Next Post