विशेष राज्य का दर्जा मिला तो दो वर्ष में खत्म होगी बिहार से गरीबी : नीतीश | Bihar Politics

👉

विशेष राज्य का दर्जा मिला तो दो वर्ष में खत्म होगी बिहार से गरीबी : नीतीश | Bihar Politics

---------------------------

-मुख्यमंत्री ने मंगरा पोखर में किया मेडिकल कालेज एंड अस्पताल का किया शिलान्यास 

- 100 बेड वाले प्री-फेब्रिकेटेड अस्पताल व 32 बेड वाले पीकू वार्ड का किया लोकार्पण

-630 बेड का होगा मेडिकल कालेज एंड अस्पताल, निर्माण के बाद बढ़ेगी संख्या 

---------------------------


विप्र, मुंगेर : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हमे काम में विश्वास है। किसी की आलोचना से घबराने वाले नहीं हैं। कुछ ऐसे लोग भी हैं जो सिर्फ बोलते हैं। हम तो काम करने वाले हैं। उन्होंने कहा कि न्याय के साथ विकास के संकल्प के साथ काम किया। हाशिए पर रहने वाले लोगों को मुख्य धारा में लाया। हमलोग कब से केंद्र सरकार से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग कर रहे हैं। यदि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिल जाता है तो दो वर्ष में बिहार से गरीबी समाप्त हो जाएगी। यहां हर जाति-समुदाय में गरीब लोग हैं। ऐसे में विशेष राज्य का दर्जा दिलाने के लिए हमलोग अभियान चलाएंगे। आप सभी इसके पक्ष में हैं न। मुख्यमंत्री शनिवार को बांक पंचायत की मंगरा पोखर में मुंगेर मेडिकल कालेज एंड अस्पताल का शिलान्यास और 100 और 32 बेड का बना फ्रेबिकेटेड और पीकू वार्ड का लोकार्पण करने के बाद जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बिहार में जाति आधारित गणना हुई। इससे सभी वर्ग के लोगों की आर्थिक स्थिति का पता चला। इसकी रिपोर्ट भी प्रकाशित की गई। इसके आधार पर बिहार में आरक्षण का दायरा बढ़ाकर 75 प्रतिशत किया गया है। अब इसके आधार पर हम लोगों की मदद भी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुंगेर पौराणिक स्थान है। हम मुंगेर के महत्व को भूल नहीं सकते। नए मेडिकल कालेज एंड अस्पताल में बेड की संख्या को 630 किया गया है, इसे भविष्य में संख्या और बढ़ाई जाएगी। अधिकारी केवल पटना को ही याद नहीं रखें, मुंगेर को भी याद रखें। मेडिकल कालेज का निर्माण शुरू होने के बाद देखने भी आएंगे। 

------------------


जल्द शुरू होगा निर्माण : तेजस्वी

उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि मेडिकल कालेज सह अस्पताल का निर्माण जल्द से जल्द कराएंगे। महागठबंधन की सरकार में चौतरफा विकास हो रहा है। यहां सभी के साथ न्याय हो रहा है। हमलोग समाज के अंतिम पायदान के व्यक्ति को मुख्यधारा में लाएंगे तथा उन तक विकास पहुंचाएंगे। हमारी सरकार का प्रयास है कि हर भूखा पेट भरे, भूमिहीन को भूमि मिले। इसलिए जातिगत गणना कराया गया। इसके माध्यम से पिछड़ा-अति पिछड़ा, दलित, एसटी आदि के आरक्षण को बढ़ाने का ऐलान किया गया। आरक्षण गरीबों का अधिकार है, इसलिए केंद्र सरकार से इसे संविधान के नौंवी अनुसूचि में शामिल करने की अनुशंसा की गई। सामाजिक न्याय की इस सरकार में सभी को आर्थिक न्याय मिले यह हमारा प्रयास है। पर कुछ लोग झूठ बोलने वाले हैं। यह दौर संविधान और लोकतंत्र को बचाने का है। केंद्रीय मंत्रियों को केवल वोट से मतलब है। पर बिहार अपने पैसे से विकास कर रहा है। तेजी से विकास के लिए बिहार को विशेष दर्जा दिए जाने की जरुरत है। 

------------------

मुंगेर के विकास के लिए मुख्यमंत्री तत्पर 

सांसद सह जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह ने कहा कि मुंगेर में मेडिकल कालेज के साथ 630 बेड के अस्पताल का निर्माण होगा। इसके पूर्व मुंगेर में इंजीनियरिंग कालेज, विश्वविद्यालय, वानिकी कालेज आदि की स्थापना की गई। मुंगेर के सर्वांगीन विकास के लिए मुख्यमंत्री हमेशा तैयार रहते हैं। भाजपा नेताओं पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि कुछ लोग प्रवचन दे रहे हैं कि केंद्र के पैसे से मेडिकल कालेज बन रहा है। मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि इसमें केंद्र का एक चवन्नी नहीं लगा है। केंद्रीय गृहमंत्री का नाम लिए बिना कहा कि केंद्र के एक भारी भरकम मंत्री पिछले दिनों लखीसराए आए थे और कहा कि मुंगेर में मेडिकल कालेज दे दिए। उनलोगों को अपना ज्ञानवर्धन करना चाहिए। कार्यक्रम में विधायक डा. अजय कुमार सिंह, राजीव कुमार सिंह, विधान पार्षद अजय कुमार सिंह, पूर्व मंत्री शैलेश कुमार, जदयू जिलाध्यक्ष नचिकेता मंडल, प्रदेश सचिव सौरभ निधि, अविनाश कुमार विद्यार्थी सहित कई थे।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)




Previous Post Next Post