गया में बना वैष्णो देवी गुफा पंडाल में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध, सुरक्षा कारणों के मद्देनजर लगाई गई रोक - Vaishno Devi Gufa Pandal

👉

गया में बना वैष्णो देवी गुफा पंडाल में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध, सुरक्षा कारणों के मद्देनजर लगाई गई रोक - Vaishno Devi Gufa Pandal

प्रभात कुमार मिश्रा, गया।


इस वर्ष गया शहर में दशहरा मेला घूमने वालों के लिए आकर्षण का केंद्र बना मां वैष्णो देवी गुफा पंडाल में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर जिला प्रशासन ने रोक लगा दिया है। एक तरफ जहां गुफा पंडाल में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगाए जाने से शहर सहित जिले भर से मेला घूमने आ रहे श्रद्धालुओं में मायूसी छा गई है। वहीं दूसरी ओर प्रवेश पर रोक लगाए जाने का कारण जिला प्रशासन सुरक्षा का मानक पर खरा नहीं उतराना बता रहे हैं। गया शहर के हाते गोदाम में बनाया गया मां वैष्णो देवी गुफा पंडाल बीते एक सप्ताह से जिले भर में धूम मचा रहा है। जहां श्रद्धालुओं के प्रवेश पर  कोतवाली थाना की पुलिस ने पूरी तरह से रोक लगा दी है। अब वैष्णो देवी गुफा में विराजमान माता का दर्शन आमलोग नहीं कर सकते हैं।

आस्था के नाम पर फलफूल रहा था व्यापार, पुलिस ने बंद किया दुकानदारी।

रोक लगाए जाने के साथ ही वैष्णो देवी गुफा पंडाल के नाम पर की जा रही दुकानदारी भी पूरी तरह से ठप हो गई है। आयोजक गुफानुमा पंडाल दर्शन के नाम से लोगों से चप्पल की रखवाली से लेकर दर्शन तक के पैसे वसूल रहे थे। मसलन मां के दर्शन के नाम पर खुलेआम दुकानदारी चल रही थी। मां के दर्शन को भी लोगों ने व्यापार बना दिया था। ग़ौररलब है कि शहर के कोतवाली थाना क्षेत्र के हाते गोदाम में 15 सौ फीट लम्बा, 15 फीट ऊंचा और 8 फीट चौड़ा पंडाल बनाया गया है। जिसे देखने के लिए नवरात्र के पहले ही दिन से ही हजारों की संख्या में लोग आ रहे थे।

गुफा बांस व लोहे के रॉड के सहारे बनाई गई थी। इसकी चर्चा शहर से लेकर आसपास के गांवों में खूब हो रही थी। लोग भी इसे देखने के लिए खूब आ रहे थे। दिन पर दिन गुफा को देखने के लिए भीड़ बढ़ती ही जा रही थी। इस गुफा पर पुलिस की पहले ही नजर बनी हुई थी। सुरक्षा कारणों को लेकर पुलिस ने आयोजक मंडल को पूर्व में भी चेताया था। बावजूद गुफा के संचालन कर मोटी रकम कमाने में जुटे थे। 

बढ़ती भीड़ में सुरक्षा के मद्देनजर लगाई गई रोक

कोतवाली थानाध्यक्ष बबन बैठा ने बताया कि शुक्रवार की देर शाम गुफा देखने वालों की काफी भीड़ हो गई थी। जिसे आयोजक मंडल संभाल नहीं पा रहे थे। इस दौरान पूजा पंडाल जो बनाया गया उसमें लगातार लोगों के जाने के कारण कई स्थानों में खराबी भी आ गई थी। कई जगह पंडाल को दुरुस्त करने की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। सुरक्षा कारणों से इसे फिलहाल बंद करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि आयोजक मंडल को स्पष्ट रूप से बता दिया गया है कि जब तक एनओसी लाकर जमा नहीं करते हैं तब तक गुफा में लोगों के प्रवेश पर रोक प्रभावी रहेगी। लोगों की जान से कोई समझौता नही किया जा सकता है। पहले स्पष्ट करें कि पंडाल पूरी तरह से सुरक्षित रूप से बनाया गया है कि नही। एनओसी पुलिस को सौंपे जाने के बाद ही इसे चालू कराया जाएगा। शुक्रवार के शाम अचानक अधिक भीड़ बढ़ गई थी। इससे अधिक भीड़ नवरात्रि के सप्तमी अष्टमी और नवमी को होगी। ऐसे में बड़ी संख्या में लोग अगर पंडाल में जाते हैं और कोई हादसा हो जाती है तो इसका जिम्मेवार कौन होगा।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post