उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव थावे मंदिर परिसर के सुंदरीकरण एवं विकासात्मक कार्य की आधारशिला रखेंगे।

👉

उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव थावे मंदिर परिसर के सुंदरीकरण एवं विकासात्मक कार्य की आधारशिला रखेंगे।



विप्र.
विप्र,(गोपालगंज)

2897.00 लाख की राशि से 18 माह में कार्य पूर्ण करने का लक्ष्य।

  जिलान्तर्गत थावे मंदिर परिसर का सुंदरीकरण एवं विकास कार्य सरकार की प्राथमिकता में शामिल है। इसे ध्यान में रखते हुए यहां 28.97 करोड़ रुपये की राशि से प्रवेश द्वार, परिसर स्थित दोनों तालाब का विकास, जनसुविधाओं का निर्माण. मंदिर में प्रवेश हेतु कतार प्रबंधन, रहसु मंदिर परिसर में चिल्ड्रेन पार्क का निर्माण, 800 दुकानों का निर्माण, दोनों यात्री निवास का जीर्णोद्धार, वाटर कियोस्क, दोनों तालाबों में फाउन्टेन और बड़े तालाब में Musical Fountain का प्रावधान किया गया है। इसका आज उपमुख्यमंत्री सह पर्यटन मंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव द्वारा शिलान्यास किया जा रहा है। इससे यहां न केवल श्रद्धालुओं को सुविधा मिलेगी बल्कि यहां पर्यटन का भी संपूर्ण विकास होगा।

इस योजना के अन्तर्गत पूरे परिसर के सौन्दर्यीकरण एवं विकासात्मक कार्य हेतु पूरे परिसर को 3 जोन में बांटा गया है। जिसमें पहला जोन दुकानो के लिय आवंटित किया गया है। इसके तहत लगभग 800 दुकानों का निर्माण प्रस्तावित है। जिसमें पहले चरण में 200 दुकानों का निर्माण किया जाना है, शेष दुकानो का निर्माण दूसरे चरण में किया जाना है, इस योजना के तहत सभी दुकाने पक्की होंगी। 

इसी जोन में गोपालगंज सिवान एनएच पर गोल चक्र के समीप एक भव्य मुख्य प्रवेश द्वार प्रस्तावित किया गया है जो अगंतुकों को मन्दिर परिसर की ओर आकर्षित करेगा।पूरे जोन में जगह-जगह पानी पीने की उचित व्यवस्था भी की जायेगी।

जोन 2 के अन्तर्गत थावे माता मन्दिर में श्रध्दालुओं के सुगम दर्शन एवम् मन्दिर में प्रवेश हेतु कतार प्रबन्धन की व्यवस्था की जायेगी। छोटे तालाब का सौन्दर्यीकरण कर चारो तरफ श्रध्दालुओं के बैठने की उचित व्यवस्था की जायेगी। इस क्षेत्र को ग्रीन जोन के रूप में विकसित किया जायेगा। इस जोन में किसान भवन के पीछे एक सुलभ शौचालय एवम् पीने के पानी की व्यवस्था की जायेगी। मन्दिर के पीछे वीआईपी गेस्टहाउस एवम् उनके लिये पार्किंग भी प्रस्तावित है।

जोन 3 के अन्तर्गत भक्त रहषु मन्दिर एवम् बडे तालाब का सौन्दर्यीकरण कार्य किया जाना है। रहषु मन्दिर के दक्षिण में एक ग्रीन लॉन भी प्रस्तावित है, जो कि श्रध्दालु भजन किर्तन में उपयोग कर पायेंगे। बडे तालाब में म्युजिकल फाउण्टेन के साथ चारो तरफ उचित लाईटिंग और सिढ़िदार बैठने की व्यवस्था एवम् लॉन प्रस्तावित है। जिस पर बैठ कर पर्यटक दिन में तालाब का विहंगम दृश्य तथा शाम को म्युजिकल फाउण्टेन का आनन्द ले पायेंगे। 

तालाब के उपर एक मेटल फुट ओभर ब्रिज प्रस्तावित है, जिससे आप तालाब के उपर से एक तरफ से दुसरी तरफ जा पायेंगे तथा पर्यटक ब्रिज पर सेल्फी भी ले पायेंगे। 

इस जोन में स्थित दोनो यात्री निवास का जीर्णोद्धार का कार्य किया जाना है। इस जोन में चिल्डेन पार्क भी प्रस्तावित किया गया है, जिससे बच्चे भी इसका आनन्द उठा पायेंगे।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post