आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका का अपनी मांगों को लेकर पांचवा दिन हड़ताल जारी रहा - Hadtal

👉

आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका का अपनी मांगों को लेकर पांचवा दिन हड़ताल जारी रहा - Hadtal

रजौली से ऋषभ कुमार की रिपोर्ट 


रजौली (नवादा)
प्रखंड मुख्यालय क्षेत्र में बिहार राज्य आंगनबाड़ी सेविका सहायिका संघ के आह्वान पर 29 सितंबर आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका  शुक्रवार से अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर चली गई।मंलवार को सेविका-सहायिका का हड़ताल पाचवां दिन जारी रहा। बिहार राज्य सेविका सहायिका संघ के बैनर तले रजौली प्रखंड कार्यालय पहुंची और बाल विकास परियोजना कार्यालय के मुख्य गेट के सम्मुख बैठकर केंद्र तथा राज्य सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई। सेविकाओं ने कहा कि पूर्व में भी अपनी विभिन्न समस्याओं से संबंधित मांग पत्र संबंधित पदाधिकारी और जिला पदाधिकारी को देकर समाधान की मांग की गई थी।

परंतु आज तक इस पर कोई पहल नहीं होने से सेविका और सहायिका हड़ताल तब तक रहेगा। जब तक उनकी मांगों को नहीं माना जाता तब तक हड़ताल जारी रहेगी। आंगनबाड़ी के प्रखंड सचिव पम्मी कुमारी ने बताया कि फिलहाल हमलोग का मुख्य रूप से पांच मांग है।अन्य राज्यो की भांति मानदेय में वृद्धि, सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के अनुसार 3.45वे एवं 46वे श्रम संशोधन के अनुसार ग्रेच्युटी लागू किया जाय सेविका को 26 हजार एवं सहायिका बहनों को 13 हजार,4 सेविका- सहायिका के मृत्यु उपरांत अनुकंपा का लाभ 5 कार्य के घंटे 4 से बढ़ाकर 8घंटे निर्धारित हो।सचिव ने बताया कि आंगनबाड़ी सेविका सहायिका हड़ताल पर जाने से। 

इसका असर बच्चों की स्कूल पूर्व शिक्षा और उन्हें मिलने वाला पोषाहार दोनों प्रभावित होगा।हड़ताल में शामिल होने वाले सेविकाओं में अनिता कुमारी, पुष्पा कुमारी,सुनीता कुमारी,रीना कुमारी,आरती कुमारी,प्रीति कुमारी,बेबी कुमारी,सिंपी कुमारी,सोनी कुमारी,उषा कुमारी,मधु कुमारी सहित बड़ी संख्या में सेविका और सहायिका धरना प्रदर्शन में शामिल हुए।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post