आप पितृपक्ष में गयाजी आने को सोच रहें तो पहले करा ले होटल में करा लें बुकिंग - Pitru Paksh in Gaya

👉

आप पितृपक्ष में गयाजी आने को सोच रहें तो पहले करा ले होटल में करा लें बुकिंग - Pitru Paksh in Gaya

  • गया और बोधगया में पितृपक्ष मेला को लेकर 400 होटल और गेस्ट हाऊस में कमरा हाऊस फूल
  • एचआरएसीसी के मानक पर नहीं है कोई होटल
  • मेला में होटलों पर नियंत्रण रखने को जारी करना होगा रेंट और कमरा की उपलब्धता

विप्र संवाददाता गया :

पितृपक्ष मेला में अपने पितरों के श्राद्ध और कर्मकांड करने के लिए गयाजी आना चाहते हैं। उसके लिए आप पहले यहां के होटलों में कमरा बुक करा लें। होटल में कमरा बुक नहीं कराने पर पिंडदानियों व उनके स्वजनों को परेशानी होगी। चूंकि पितृपक्ष मेला शुरु होने में महज एक पखवारा का समय शेष रह गया है। 28 सितंबर से गयाजी में पितृपक्ष मेला की शुरुआत होने वाली है। पितृपक्ष मेला को लेकर जिला प्रशासन हर बिंदु पर बारिकी से समीक्षा करते तैयारी कर रही है। जिला प्रशासन ने गया और बोधगया के होटल संचालकों के साथ बैठक भी की है। उन्हें हिदायत दी है कि पितृपक्ष मेला के दौरान होटल के कमरा जैसे साधारण, एसी, नन एसी, डारमेट्री के किराया को अपने-अपने बोर्ड पर डिस्प्ले करना है, साथ हीं उपलब्ध कमरों की संख्या को भी जारी करना है। आने वाले पिंडदानियों की बेहतर व्यवस्था के लिए जिला प्रशासन प्रयासरत है। लेकिन पितृपक्ष मेला के दौरान कितनी संख्या में पिंडदानियों एवं उनके स्वजन आएंगे। इसकी जानकारी प्रशासन को नहीं है। इसलिए बेहतर होगा कि गयाजी आने पहले होटल में कमरा बुकिंग करा लें। अभी वर्तमान समय में गया और बोधगया में करीब 400 होटल व गेस्ट हाऊस में कमरा हाऊस फूल है।

-----------

आन लाइन बुकिंग कराने की सुविधा

ज्ञान की भूमि बोधगया और मोक्ष की धरती गया में संचालित होटलों ने बेबसाइट जारी कर रखा है। उस बेबसाइट पर होटल के बारे में जानकारी दी गई है। लेकिन कमरा की उपलब्धता और दर जानकारी देने के लिए होटल नंबर जारी किया गया है। एक जानकार होटल संचालक बताते है कि कमरा का किराया जारी करने पर कई विभाग के जांच का खतरा बढ़ जाता है। इस कारण से नंबर से हीं संपर्क स्थापित करने वाले लोगों को यह जानकारी दी जाती है।

----------

एचआरएसीसी के मानक पर नहीं है होटल

बोधगया होटल कारोबार से जुड़े एक संचालक बताते है कि गया और बोधगया में जो होटल संचालित है। वह सब एक हीं श्रेणी में है। लेकिन किराया अलग-अलग निर्धारित है। होटल को ग्रेडिंग करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर पर्यटन मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली एचआरएसीसी यानि होटल और रेस्तरां प्रत्यायन समिति गठित है। जो होटलों का रेटिंग करते हैं, लेकिन बोधगया में होटल व्यवसायी खुद अपने रेटिंग तय बेबसाइड पर कर दिए हैं। एचआरएसीसी के मानक पर गया और बोधगया में कोई भी होटल संचालित नहीं है।

------------

कहां-कहां मिलेंगे होटल

अधिकांश होटल गया शहर में है। रेल मार्ग से आने वाले पिंडदानी गया रेलवे स्टेशन रोड, गुरुद्वारा रोड, स्वराजपुरी रोड, राय काशीनाथ मोड, रामपुर थाना के समीप, एपी कालोनी आदि मार्गो पर होटल संचालित है। लेकिन यहां यातायात की समस्या बराबर बनी रहती है। मानपुर में रिसोर्ट संचालित है। जहां भी ठहर सकते हैं। जिन पिंडदानियों के पास अपनी निजी वाहन की सुविधा है। वह बोधगया में ठहर सकते हैं। यहां पर पार्किंग के साथ होटल की व्यवस्था है।

------------

होटल का दर

गेस्ट हाऊस- 400 रुपये से 1000 रुपये प्रति कमरा

साधारण कमरा- 1200 से 1600 रुपये प्रति कमरा

एसी कमरा- 2000 से 2800 रुपये प्रति कमरा।

सूट कमरा- 4000 से 8000 रुपये प्रति कमरा।

--------------

मेला में बेहतर होगा कारोबार

बोधगया होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष सुदामा प्रसाद बताते है कि पितृपक्ष मेला को लेकर होटल व्यवसायी उत्साहित है। होटल में कमरा की बुकिंग आन लाइन और स्थानीय स्तर पर गयापाल पुरोहित करा रहे हैं। अधिकांश कमरा की बुकिंग हो गई है।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post