25 साल से गुम पिता का पुतला बनाकर किया दाह संस्कार, श्राद्धकर्म आज

👉

25 साल से गुम पिता का पुतला बनाकर किया दाह संस्कार, श्राद्धकर्म आज

-गंगा दशहरा के मौके पर मेले से गुम हो गए थे जहानाबाद सदर प्रखंड के उंटा मदारपुर गांव निवासी महेंद्र यादव

-पटना जिले के फतुहा में गंगा घाट किनारे ले जाकर श्मशान में किया विधिवत दाह संस्कार, दशकर्म पर परिवार वालों ने कराया मुंडन


विप्र संवाददाता, (जहानाबाद).

जिले में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। 25 साल से गुम पिता की आस देखकर थक चुके बेटे ने उनको मृत मानकर मोक्ष दिलाने की ठानी। इसके लिए उनका पुतला बनाकर अर्थी तैयार की और पटना जिले के फतुहा में गंगा घाट किनारे ले जाकर श्मशान में विधिवत दाह संस्कार किया। पिता को मुखाग्नि भी दी। पिता की अंतिम यात्रा में शामिल होने के लिए परिवार के सभी सदस्य और गांव वालों को भी आमंत्रित किया। आज गुरुवार को श्राद्धकर्म है, जिसमें सैंकड़ो लोगों को आमंत्रित किया गया है। यह मामला जहानाबाद सदर प्रखंड के उंटा मदारपुर गांव का है। 

गांव के किसान महेंद्र यादव 25 साल पहले गंगा दशहरा के मौके पर मेले से गुम हो गए। उस वक्त उनके बेटे सन्नी कुमार की उम्र डेढ़-दो साल थी, आज वह 20 साल का है। एक बेटी भी है, जो उस वक्त चार साल की थी। काफी खोजबीन के बाद महेंद्र यादव नहीं मिले तो पत्नी ने थाने में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करा दी, लेकिन कोई सुराग पुलिस भी नहीं ढूंढ पाई। महेंद्र यादव के लौटने की आस में पत्नी व बच्चे की आंखें पथरा गई। समय का पहिया घूमता गया। बेटा-बेटी बड़े हो गए। बेटा सन्नी ने पिता की जगह खेती-किसानी का भार उठा लिया। धीरे-धीरे जीवन सामान्य होता चला गया। पर पिता के गुम होने की कसक बीच-बीच में परिवार वालों को कचोटती रही। तब बेटे ने पिता को मोक्ष दिलाने की सोची। परिवार वालों व पंडितों से राय मशविरा कर दो सितंबर को पिता का पुतला बनाकर श्राद्धकर्म करने की तैयारी की। पिता का पुतला बनाकर अर्थी सजाकर वाहन से फतुहा ले जाया गया। 20-25 लोग साथ में गए, जहां हिंदू रिति रिवाज के अनुसार डाेम राजा से आग दिलाई गई। उसके बाद बेटे ने मुखाग्नि दी। पुतला जलने के बाद घाट किनारे सभी को भोज कराया गया। मंगलवार को दशकर्म पर बेटे सहित परिवार के कई सदस्यों ने मुंडन कराया। गुरुवार को श्राद्धकर्म है, जिसमें सभी रिश्तेदारों व परिचितों को आमंत्रित किया गया है।

हमारे Whatsapp Group को Join करें, और सभी ख़बरें तुरंत पाएं (यहीं क्लिक करें - Click Here)

Previous Post Next Post